om raut adipurush and ramanand sagar ramayan budget comparison interesting facts – Entertainment News India


ओम राउत के अपकमिंग प्रोजेक्ट आदिपुरुष को काफी तीखी आलोचना मिल रही है। हाल ही में इसका टीजर रिलीज हुआ जिसके बाद लोगों को रामानंद सागर की रामायण याद आ गई। लोग 1987 में आई इस टीवी सीरीज की भव्यता को याद कर रहे हैं। वहीं इसके किरदारों से आदिपुरुष के किरदार की तुलना भी की जा रही है। खासतौर पर रावण के रोल में सैफ अली खान काफी ट्रोल हो रहे हैं। ओम राउत की फिल्म का बजट करीब 500 करोड़ रुपये बताया जा रहा है। कई लोगों ने टीजर देखकर ही इसे फ्लॉप घोषित कर दिया। क्या आपको पता है रामायण सीरियल में कितना खर्च और हर एपिसोड पर कितनी कमाई थी? यहां जानते हैं अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया की रामायण से जुड़े कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स।

650 मिलियन थी व्यूअरशिप

आदिपुरुष का टीजर देखने के बाद कई लोग इसे रामानंद सागर की रामायण की तौहीन बता रहे हैं। रामायम टीवी के इतिहास का आइकॉनिक शो रहा है। पहली बार टेलिकास्ट होने के बाद इसकी पॉप्युलैरिटी रिकॉर्ड तोड़ थी वहीं कोरोना के दौरान जब इसका दोबारा टेलिकास्ट हुआ तो भी लोगों में जबरदस्त क्रेज देखा गया। रिपोर्ट्स बताती हैं कि रामायण 55 अलग-अलग देशों में टेलिकास्ट हुआ था और उसकी व्यूअरशिप 650 मिलियन के करीब थी।

लिम्का बुक में दर्ज हुआ था नाम

शुरुआत में रामायण के सिर्फ 52 एपिसोड बने थे लेकिन इसको इतनी लोकप्रियता मिली कि बढ़ाकर 78 एपिसोड कर दिए गए। रामायण दुनिया की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली सीरीज बन गई और इसका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ था। 

तगड़ा बजट और बम्पर कमाई

रामायण उस वक्त का काफी महंगा शो माना जाता था। इसके हर एपिसोड का बजट 9 लाख रुपये था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दूरदर्शन को उस वक्त हर एपिसोड पर करीब 40 लाख रुपये का प्रॉफिट हो रहा था।

अरुण गोविल ने छोड़ दी 

अरुण गोविल उस वक्त राम के रूप में काफी मशहूर हो गए थे। लोग उनमें राम की छवि देखते थे इस वजह से उन्होंने पब्लिक प्लेसेज पर स्मोकिंग करनी बंद कर दी थी। अरुण गोविल के लिए यह श्रद्धा लोगों में आज भी बरकरार है। हाल ही में वीडियो वायरल हुआ था जिसमें एयरपोर्ट पर एक महिला उनको देखकर इमोशनल हो गई और पैर छू लिए। ये भी पढ़ें: शूटिंग के दिन उपवास रखते थे ‘रामायण’ के ‘रावण’, रोल के लिए अमरीश पुरी थे पहली पसंद

अरविंद त्रिवेदी को मिला था केवट का रोल

रामायण में रावण का रोल करने वाले अरविंद त्रिवेदी ने पहले केवट के रोल के लिए ऑडिशन दिया था। बाद में रामानंद सागर ने उनकी बॉडी लैंग्वेज और एटिट्यूड देखा तो रावण का रोल दे दिया। उन्होंने यह रोल इतनी बखूबी निभाया कि लोग हकीकत में उनसे नफरत करने लगे थे।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here