raju srivastava suffers heart attack in gym cardiologist doctor suggested warning signs to not ignore


कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक हो गया, वह एम्स में इलाज करवा रहे हैं। बीते कुछ समय से ऐसे कई केस सामने आ रहे हैं जहां दिल के दौरे से कई सिलेब्स की जान चली गई। हाल ही में सिंगर केके की जान कार्डिएक अरेस्ट से हो चुकी है। बीते साल ऐक्टर पुनीत राजकुमार की मौत कार्डिएक अरेस्ट से हुई थी। रिपोर्ट्स थीं कि उन्होंने जिम में वर्कआउट किया था इसके बाद ही उनकी हालत बिगड़ी। वर्कआउट करते वक्त ऐसे कौन से साइन हैं जिन्हें हमें इग्नोर नहीं करना चाहिए, यह जानने के लिए हमने बात की कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर आरती दवे लालचंदानी से।

वर्कआउट करते हैं तो जरूर करवाएं चेकअप

राजू श्रीवास्तव बुधवार सुबह ट्रेडमिल पर थे तभी गिर पड़े। हॉस्पिटल ले जाने पर पता चला कि उन्हें हार्ट अटैक हुआ था। हार्ट अटैक के लक्षण सामान्य तौर पर लोगों को पता नहीं होते। इन्हें सामान्य समझकर इग्नोर करना भारी पड़ सकता है। डॉक्टर आरती लाल चंदानी ने बताया कि जो लोग जिम में वर्कआउट करते हैं उन्हें पूरा चेकअप करवाना चाहिए। बल्कि 40 साल से ऊपर हर हर व्यक्ति को पीरियॉडिक चेकअप करवाते रहना चाहिए। 

हार्ट रेट पर रखें नजर

डॉक्टर आरती लाल चंदानी बताती हैं, वर्कआउट करते वक्त मशीन पर अपना हार्ट रेट मॉनिटर करते रहें। बेहतर होगा आप स्मॉर्टवॉच पहने रहें, जिस पर धड़कन देखते रहें। अगर वर्कआउट करते वक्त आपकी धड़कनें मिसिंग आ रही हैं मतलब इनमें तेजी से बदलाव हो रहा है। वर्कआउट शुरू करते ही हार्टरेट 120 के ऊपर से 180 तक पहुंच जाएं तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। या फिर आपकी हार्टबीट अचानक स्लो या इररेग्युलर हो जाए तो भी सतर्क हो जाएं।

इन लक्षणों को न करें इग्नोर

डॉक्टर आरती ने बताया कि अगर गले में कुछ फंसने जैसा फील हो रहा है, घबराहट हो रही है, उलझन हो रही है, पसीना आ रहा है, वीकनेस लग रही है, चक्कर आ रहा है, चेस्ट पेन हो रहा है, आंखों के आगे अंधेरा छा रहा है या आपको बार-बार पानी पीना पड़ रहा है तो इसे बिल्कुल भी इग्नोर न करें। उन्होंने सलाह दी कि अगर आपका कोलेस्ट्रॉल ज्यादा है तो वह जिम में हैवी वर्कआउट की सलाह नहीं देंगी। कोलेस्ट्रॉल नॉर्मल होने पर ही जिम करें। हार्ट में दिक्कत है या नहीं इसकी जांच के लिए ईसीजी, इको और कुछ ब्लड टेस्ट करवाए जाते हैं। डॉक्टर की सलाह पर आप नियमित जांच करवाते रहें। ये भी पढ़ें: क्या देसी घी खाने से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा? जान लें क्या बोलीं डॉक्टर



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here