Ravindra Jadeja sword against England first Test century abroad set a flurry of records India vs England 5th Test


भारत ने एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ जारी 5वें रिशेड्यूल टेस्ट की पहली पारी में 416 रन बोर्ड पर लगा दिए हैं। टीम इंडिया को इस स्कोर तक पहुंचाने में सबसे अहम किरदार ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने निभाया। एक समय ऐसा था जब टीम इंडिया ने 98 रनों पर 5 विकेट खो दिए थे तब इन दोनों खिलाड़ियों ने 6ठें विकेट के लिए 222 रनों की साझेदारी कर ना सिर्फ भारत को मुश्किल से निकाला बल्कि बड़े स्कोर तक भी पहुंचाया। पंत ने जहां 146 रनों की धुआंधार पारी खेली, वहीं जडेजा ने विदेशी सरजमीं पर पहला शतक जड़ते हुए 104 रन बनाए।

ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह का कमाल, टीम इंडिया ने विदेशी धरती पर पहली बार किया ये करिश्मा

इस टेस्ट मैच से पहले एजबेस्टन के मैदान पर सिर्फ सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के रूप में सिर्फ दो ही भारतीय बल्लेबाजों ने शतक जड़े थे। अब पंत और जडेजा ने भी इस सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया है। ये दोनों बल्लेबाज भी अब सचिन और कोहली के क्लब में शामिल हो गए हैं।

वहीं 2007 के बाद भारतीय क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है जब दो बाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाजों ने एक ही पारी में शतक जड़ा है। 1999 में सबसे पहले ये कारनामा एस रमेश (110) और सौरव गांगुली (125) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था, वहीं 2007 में सौरव गांगुली (239) और युवराज सिंह (169) ने पाकिस्तान के खिलाफ शतक ठोक इस लिस्ट में अपनी जगह बनाई थी। पंत और जडेजा की जोड़ी भारत के लिए ऐसा करने वाली तीसरी जोड़ी बन गई है।

क्या ये युवी है या बुमराह? भारतीय कप्तान ने की स्टुअर्ट ब्रॉड की धुनाई तो सचिन तेंदुलकर को आई 2007 टी20 वर्ल्ड कप की याद

रवींद्र जडेजा का यह विदेशी सरजमीं पर पहला शतक है। टेस्ट क्रिकेट में खेले 60 मुकाबलों में इस खिलाड़ी ने अभी तक दो शतक लगाए हैं और यह दोनों ही शतक भारतीय सरजमीं पर आए थे। पहला शतक उन्होंने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ जड़ा था, तो वहीं दूसरा शतक इसी साल उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बनाया। लंका के खिलाफ जडेजा ने रिकॉर्ड 175 रनों की पारी खेली थी।

ऋषभ पंत और रविंद्र जडेजा साल 2022 में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में टॉप पर हैं। पंत के बल्ले से इस साल अभी तक 475 रन निकले हैं, वहीं जडेजा ने 305 रन ठोके हैं। इन दोनों के अलावा कोई भी भारतीय बल्लेबाज 300 का आंकड़ा पार करने में कामयाब नहीं रहा है।

भारत के लिए 2022 में सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज

475 – ऋषभ पंत

305* – रवींद्र जडेजा

204 – हनुमा विहारी

201 – श्रेयस अय्यर

200 – विराट कोहली



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here