reliance jio 5g beta trial will start from dussehra know details – Tech news hindi


5G इंटरनेट स्पीड का इंतजार कर रहे जियो यूजर्स के लिए खुशखबरी है। कंपनी अपनी True 5G सर्विस का बीटा ट्रायल दशहरे से शुरू करने वाली है। यह सर्विस देश के चार शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकत्ता और वाराणसी में शुरू की जाएंगी। अभी यह सर्विस ऑन इन्विटेशन है, यानी मौजूदा जियो यूजर्स में से कुछ चुनिंदा यूजर्स को इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए इनवाइट भेजा जाएगा। कंपनी इन यूजर्स को इसके साथ वेलकम-ऑफर भी देगी। इसके तहत यूजर्स को 1GBPS तक की स्पीड और अनलिमिटेड 5G डेटा मिलेगा। इनवाइटेड यूजर्स इन जियो ट्रू 5G सर्विस का एक्सपीरियंस करेंगे और उनके अनुभवों के आधार पर ही कंपनी बड़े स्तर पर 5जी सर्विस लॉन्च करेगी।

दूसरे शहरों में भी जल्द शुरू होगी सर्विस

आने वाले दिनों में दूसरे शहरों के लिए बीटा टेस्टिंग सर्विस को शुरू करने की घोषणा की जाएगी। यूजर इस बीटा टेस्टिंग का फायदा तब तक उठा पाएंगे जब तक कि शहर का नेटवर्क कवरेज पर्याप्त रूप से मजबूत नहीं हो जाता। ‘Jio वेलकम ऑफर’ में यूजर्स को अपना मौजूदा Jio सिम नही बदलना होगा। इसके लिए यूजर्स के पास बस एक 5G हैंडसेट होना जरूरी है। ऐसा होने पर Jio True 5G सर्विस ऑटोमैटिक अपग्रेड हो जाएगी। जियो सभी हैंडसेट ब्रैंड्स के साथ भी काम कर रहा है ताकि यूजर्स के पास चुनने के लिए 5G डिवाइस की बड़ी रेंज हो।

जियो ट्रू 5G की 3 बड़ी खासियत 
स्टैंड-अलोन 5G

यह स्टैंड-अलोन नेटवर्क है यानी इस अडवांस 5जी नेटवर्क का 4जी नेटवर्क से कोई लेना देना नहीं है। दूसरी तरफ अन्य ऑपरेटर 4जी-बेस्ड नेटवर्क लॉन्च करने की कोशिश कर रहे हैं। इसका सीधा फायदा जियो के True 5G को मिलेगा। इसमें लो लेटेंसी, बड़े पैमाने पर मशीन-टू-मशीन कम्युनिकेशन, 5G वॉयस, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग जैसे शानदार फीचर्स हैं। 

एंट्री लेवल सेगमेंट में तहलका मचाने आया Redmi का दमदार फोन, जबर्दस्त हैं फीचर

स्पेक्ट्रम का सबसे बड़ा और बेहतरीन कॉम्बिनेशन

700 मेगाहर्ट्ज, 3500 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज, 5जी स्पेक्ट्रम बैंड का सबसे बड़ा और सबसे उपयुक्त मिश्रण, जो जियो ट्रू 5जी को अन्य ऑपरेटरों के मुकाबले बढ़त दिलाता है। दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण 700 मेगाहर्ट्ज लो-बैंड स्पेक्ट्रम रखने वाला जियो एकमात्र ऑपरेटर है। इससे अच्छी इनडोर कवरेज मिलती है। यूरोप, अमेरिका और यूके में इस बैंड को 5जी के लिए प्रीमियम बैंड माना जाता है।

कैरियर एग्रीगेशन 

कैरियर एग्रीगेशन नाम की एडवांस टेक्नोलॉजी 5जी की अलग अलग फ्रीक्वेंसी का एक मजबूत “डेटा हाईवे” बनाती है। जो यूजर्स के लिए कवरेज, क्षमता, गुणवत्ता और किफायत का एक शानदार पैकेज है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here