Ruckus for asking the name of Saif Kareena son in Khandwa school exam


मध्य प्रदेश के निमाड़ क्षेत्र के बड़़े शहर खंडवा में निजी स्कूल की परीक्षा में सामान्य ज्ञान का एक सवाल इन दिनों चर्चा में है जिसकी वजह से स्कूल पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। स्कूल ने सामान्य ज्ञान में फिल्म अभिनेता सैफ अली-अभिनेत्री करीना कपूर के बेटे का नाम पूछा है जिसका नाम तैमूर है और भारतीय इतिहास में तैमूर को आतंकी प्रवृत्ति वाले व्यक्तित्व के रूप में उसे जाना जाता है। इससे बवाल मच गया है। 

बताया जाता है कि खंडवा में निजी स्कूल है बचपन स्कूल। इस स्कूल की परीक्षा में बच्चों से सामान्य ज्ञान के पेपर में एक सवाल किया गया जिसमें फिल्म अभिनेता-अभिनेत्री सैफ-करीना के परिवार के सदस्य का नाम मिला। मगर सैफ-करीना के जिस बेटे तैमूर का नाम पूछा गया, उसी नाम के व्यक्ति का भारतीय इतिहास से संबंध है। तैमूर की छवि आतंकी प्रवृत्ति की मानी जाती है। 

पालक शिक्षक संघ का विरोध
तैमूर संबंधी सवाल पर पालक शिक्षक संघ ने आपत्ति जताई। संघ के संरक्षक डॉ. अवनीश अरझरे ने बचपन स्कूल की परीक्षा में पूछे गए सवाल को बच्चों में भारतीय इतिहास के खलनायकों की सकारात्मक छवि बनाने की कोशिश बताया है। उन्होंने कहा कि सैफ-करीना ने तो बेटे का तैमूर नाम ही गलत रखा है और अब आतंकी प्रवृत्ति की छवि वाले व्यक्तित्व से जुड़े नाम को बच्चों को याद दिलाकर स्कूल प्रबंधन ने गलती की है। स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की जाना चाहिए। 

स्कूल को नोटिस भेजा
स्कूल की परीक्षा में पूछे सामान्य ज्ञान सवाल पर जिला शिक्षा अधिकारी संजीव कुमार भालेराव का बयान का वीडियो वायरल हुआ है। इसमें उन्होंने कहा है कि स्कूल प्रबंधन को तैमूर का नाम पूछे जाने पर नोटिस जारी किया जा रहा है। स्कूल का उत्तर आने पर वरिष्ठ कार्यालय को भेजा जाएगा जिसमें स्कूल पर समुचित कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा। भालेराव ने वीडियो में यह भी कहा है कि वैसे स्कूलों में ऐसी बातें बताना चाहिए जो राष्ट्र के हित में हों। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here