samsung filed trademark of 450mp camera sensor – Tech news hindi


Samsung स्मार्टफोन इंडस्ट्री में बड़ा धमाका करने वाला है। गैलेक्सी क्लब की रिपोर्ट के अनुसार कंपनी आजकल 450 मेगापिक्सल वाले कैमरा सेंसर पर काम कर रही है। बताया जा रहा है कि सैमसंग ने ‘Hexa2Pixel’ के लिए ट्रेडमार्क फाइल किया है। 450MP कैमरा सेंसर इसी टेक्नोलॉजी पर काम करेगा। इससे पहले कंपनी ने 200MP वाले कैमरा सेंसर को लॉन्च कर चुकी है। अगले हफ्ते लॉन्च होने वाले Motorola X30 Pro में सैमसंग का 200MP वाला ISOCELL HP1 सेंसर ही लगा है। इसके अलावा सैमसंग के पास ISOCELL HP3 के नाम का भी एक 200MP कैमरा सेंसर मौजूद है। 200MP कैमरा सेंसर में Tetra2Pixel RGB Bayer Pattern टेक्नोलॉजी का यूज किया गया है। 

यह टेक्नोलॉजी 16:1 पिक्सल बाइनिंग का इस्तेमाल करती है। ऐसे में Hexa2Pixel के बारे में माना जा रहा है कि यह 36:1 के पिक्सल बाइनिंग रेशियो के साथ आएगा। सैमसंग के कैमरा सेंसर से लिए गए फोटो बाइनिंग के बाद 12 से 12.5 मेगापिक्सल साइज के हो जाते हैं। इसी के आधार पर यह कहा जा रहा है कि कि कंपनी अब Hexa2Pixel का इस्तेमाल करके 432 मेगापिक्सल से लेकर 450 मेगापिक्सल के कैमरा सेंसर लाने की तैयारी कर रही है।    

यह भी पढ़ें: Infinix लाया जबर्दस्त स्मार्टफोन, 8 हजार रुपये से कम में 6GB रैम और बेहतरीन डिस्प्ले

सैमसंग के 450 मेगापिक्सल वाले सेंसर को लॉन्च होने में अभी काफी वक्त लग सकता है। ट्रेडमार्क फाइलिंग का मतलब है कि यह सेंसर अभी डेवेलप किया जा रहा है। 450 मेगापिक्सल के अलावा कंपनी 600 मेगापिक्सल वाले कैमरा सेंसर पर काम कर रही है। कंपनी दोनों में से कौन सा कैमरा सेंसर पहले लॉन्च करेगी इस बारे में अभी पक्के तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता है। 

मोटो X30 प्रो में मिलेगा सैमसंग का  200MP कैमरा सेंसर

मोटो का यह फोन 2 अगस्त को चीन में लॉन्च होने वाला है। यह 200MP कैमरे वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन है। इसके अलावा फोन के रियर में कंपनी 50 मेगापिक्सल और एक 12 मेगापिक्सल का कैमरा भी मिलेगा। सेल्फी के लिए इसमें 60 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा देखने को मिलेगा।

(Main Photo: Phone Arena)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here