Special Yoga classes to be brought in by Delhi govt for COVID-19 positive patients in home isolation says Arvind Kejriwal


दिल्ली में होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रहकर इलाज ले रहे कोरोना (Corona) संक्रमित मरीजों के लिए अब विशेष योग और प्राणायाम कक्षाएं लाई जाएंगी। इसके लिए मरीजों को एक लिंक भेजा जाएगा, जिस पर वो अपनी सुविधा और समय के अनुसार रजिस्टर कर सकेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि पूरे देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, दिल्ली में भी मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन पिछले दो-तीन दिन से दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ने की रफ्तार थोड़ी कम हुई है। अभी केवल 1500-2000 बेड भरे हैं, बाकी सभी मरीज होम आइसोलेशन में ही इलाज करा रहे हैं।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि होम आइसोलेशन में रहकर इलाज ले रहे सभी कोरोना संक्रमित मरीज जल्द से जल्द स्वस्थ हो सकें, इसके लिए आम आदमी पार्टी (आप) सरकार दिल्ली की योगशाला (Dilli Ki Yogshala) कार्यक्रम के तहत एक नई पहल शुरू कर रही है।

ये भी पढ़ें : दिल्ली में सभी प्राइवेट ऑफिस बंद, केवल जरूरी सेवाओं वाले कामों को मिली छूट

केजरीवाल ने कहा कि योग से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। हम होम आइसोलेशन वाले मरीजों को आज एक लिंक भेजेंगे और कल से अलग-अलग बैचों में कक्षाएं शुरू करेंगे। हर दिन 8 क्लास होंगी, किसी भी क्लास के लिए मरीज फ्री में रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। इन क्लासों में 40,000 मरीज एक साथ योग कर सकेंगे। केजरीवाल ने कहा इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए दुनियाभर में अपनी तरह का यह पहला प्रयास है।

लोग घर बैठे हमारे इंस्ट्रक्टर के साथ योग कर पाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि योगा इंस्ट्रक्टर की एक बहुत बड़ी टीम तैयार की गई है जिनको कोरोना से संबंधित आसन और प्राणायाम की विशेष ट्रेनिंग दी गई है। आज कोरोना संक्रमित सभी मरीजों को रजिस्ट्रेशन करने के लिए उनके मोबाइल फोन पर लिंक जाएगा, लिंक पर क्लिक कर वो बता सकते हैं कि वो कितने बजे योग करना चाहेंगे। एक क्लास में केवल 15 मरीज होंगे, कल से क्लास शुरू हो जाएंगी।

दिल्ली में 10 दिन में 70 कोविड मौतें दर्ज की गईं 

गौरतलब है कि दिल्ली में सोमवार को एक दिन में कोरोना के 19,166 नए केस सामने आए और 17 और मौतों के साथ पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 25 प्रतिशत हो गया, जो पिछले साल चार मई के बाद सबसे अधिक है। दिल्ली में रविवार को भी 17 लोगों की कोविड की मौत हो गई थी। केवल 10 दिनों में, दिल्ली में 70 कोविड मौतें दर्ज की गई हैं।

सोमवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को कुछ कम मामले देखे गए, इसका कारण यह था कि पिछले दिन किए गए टेस्ट की संख्या एक दिन पहले की तुलना में कम थी। फिलहाल कुल 1,912 कोविड मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं। उनमें से 65 वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं, सरकारी आंकड़ों से पता चलता है। 17 और मौतों के साथ वर्तमान में कुल मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 25,177 हो गया है। हालांकि, पिछले 24 घंटों में COVID-19 से कुल 14,076 लोग ठीक हुए हैं, जिससे राजधानी में कुल ठीक होने वालों की संख्या 14,77,913 हो गई है। 

शहर में वर्तमान में 65,803 एक्टिव मामले हैं, जिनमें से 44,028 होम आइसोलेशन में हैं। एक्टिव केस पिछले साल 15 मई के बाद सबसे अधिक हैं। 15 मई को, दिल्ली का एक्टिव केस 66,295 थे।

रविवार को दर्ज किए गए 22,752 नए मामले पिछले साल 1 मई के बाद से सबसे अधिक थे, जब शहर में 31.61 प्रतिशत की पॉजिटिविटी रेट के साथ 25,219 केस सामने आए थे। 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here