STOP Downloading a free app this Woman falls for an online scam on Google Play Store and loses Rs 10000 – Tech news hindi


आज की दुनिया में, हम सभी अपने दोस्तों-रिश्तेदारों से डिजिटली जुड़े हुए हैं। वहीं हममें से अधिकतर लोगों के पास यूपीआई, डिजिटल वॉलेट और नेट बैंकिंग ऐप्स हैं, जिसके जरिए हमारी लगभग सभी फाइनेंशियल डिटेल्स अब हमारे स्मार्टफोन पर उपलब्ध है। इसी बात का फायदा अब हैकर्स उठा रहे हैं और ऐसे में हमारा किसी भी ऑनलाइन स्कैम से सावधान रहना जरूरी है, जो हमारे आसपास हो सकता है। 

प्ले स्टोर पर मौजूद है कई फ्री ऐप्स

हममें से कई लोग अननॉन सोर्स से फ़ाइलें डाउनलोड न करके और अनजान लिंक पर क्लिक न करके खुद को सुरक्षित रखते हैं। लेकिन तब क्या होगा जब ऑनलाइन स्कैम सबसे भरोसेमंद स्थानों में से एक यानी Google Play Store पर हो जाए। इसमें कोई दो राय नहीं है कि हम प्ले स्टोर से बिना सोचे-समझे फ्री ऐप्स और गेम डाउनलोड करते हैं। लेकिन यही बात एक महिला के लिए काफी खतरनाक साबित हुई, जिसे केवल एक फ्री ऐप डाउनलोड करने के बाद हजारों रुपये गवां दिए। क्या हुआ उस महीला के साथ और आप ऐसे स्कैम से कैसे खुद को सुरक्षित रख सकते हैं, जानने के लिए आगे पढ़ें…

एक विज्ञापन ने कर दिया कांड

यह घटना यूके के एसेक्स में हुई, जहां दो बच्चों की मां सारा ब्रूस को अचानक पता चला कि उनके बेटे ने एक फ्री ऐप डाउनलोड किया है, जिसने उनसे 109.99 पाउंड या लगभग 10,000 रुपये का भारी शुल्क लिया है। उन्होंने इस घटना के बारे में सन ऑनलाइन को बताया। उन्होंने कहा, “मेरा बेटा के पास मेरे फोन था, वो यूट्यूब पर कुछ देख रहा था और ‘Epic Slime – Fancy ASMR Slime Game Sim’ नाम के गेम के लिए एक विज्ञापन फ्लैश हुआ। ऐप पर एक नजर डालने के बाद, उसे इसमें कुछ भी संदिग्ध नहीं लगा, इसलिए उसने अपने बेटे से कहा कि वह इसे डाउनलोड कर सकता है। और उसके बाद, उनके साथ ये दिल दहला देने वाली वाली घटना हुई।

संबंधित खबरें

ये भी पढ़ें- बजट में आया iPhone 13! हैवी डिस्काउंट के बाद मात्र इतनी रह गई कीमत

महिला को स्कैम के बारे में ऐसे पता चला

– सारा ने सन ऑनलाइन को बताया, “फिर मुझे गूगल प्ले से £109.99 में एपिक स्लाइम की खरीदारी के लिए धन्यवाद कहने के लिए एक ईमेल मिला।” लेकिन फिर, ऐप की साप्ताहिक सदस्यता के लिए पहले भुगतान के रूप में £68.99 (लगभग 6,600 रुपये) का शुल्क लिया गया। जब उसने गूगल से संपर्क किया, तो उन्होंने केवल इतना बताया कि पैसे वापस करना उनकी पॉलिसी में नहीं है और उसे इस मुद्दे को ऐप डेवलपर के सामने उठाना पड़ेगा।

– डेवलपर से बार-बार संपर्क करने और गूगल को कई रिपोर्ट करने के बाद, वह सदस्यता शुल्क वापस पाने में सफल रही, लेकिन £109.99 नहीं। गूगल प्ले स्टोर से वह फ्री ऐप खत्म हो गया है, जिसकी कीमत उसे बहुत अधिक थी। ऐसे ऑनलाइन स्कैम अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं लेकिन हाल के दिनों में सामने आए हैं। जानिए वे कैसे काम करते हैं और खुद को इनसे कैसे सुरक्षित रखें।

कैसे काम करता है ये फ्री ऐप ऑनलाइन स्कैम?

– हमने विचाराधीन फ्री ऐप की जांच की (जो अभी भी डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है), और पता चला कि ऐप खुद को एक रेगुलर फ्री ऐप के रूप में प्रस्तुत करता है और खरीदारी के बारे में बात नहीं करता है। लेकिन जैसे ही आप ऐप को इंस्टॉल करते हैं और खोलते हैं, यह एक बड़े स्टार्ट बटन के साथ एक छोटी स्क्रिप्ट में बहुत सारे टेक्स्ट के साथ एक बड़ी पॉप-अप विंडो खोलता है।

– टेक्स्ट अनिवार्य रूप से खरीदारी करने की अनुमति मांगता है। इस बात से अनजान कई यूजर ‘स्टार्ट’ बटन दबा देते हैं, क्योंकि उन्हें यह नहीं पता होता है कि वे खरीदारी करने की अनुमति दे रहे हैं। आप पॉप-अप को बंद भी नहीं कर सकते। खेल से बाहर निकलना ही एकमात्र तरीका है। यह एक बहुत ही समस्याग्रस्त घोटाला है क्योंकि सतही तौर पर यह गूगल की पॉलिसी का अनुपालन करता है, लेकिन यह उपयोगकर्ताओं को खरीदारी करने के लिए धोखा देने के लिए उनका दुरुपयोग करता है। जानिए इस तरह के घोटालों से खुद को कैसे बचाएं।

ये भी पढ़ें- लपक लो मौका: Xiaomi के इस तगड़े फोन पर मिल रहा पूरे ₹26,000 का डिस्काउंट, कल स्पेशल सेल

फ्री ऐप स्कैम से बचने के लिए आप ये काम कर सकते हैं:

1.
हो सके तो गूगल प्ले स्टोर से अपना बैंक अकाउंट को लिंक ना करें, ताकि ऑटोमैटिक ट्रांजेक्शन को रोका जा सके।
2. जब भी आपका फोन बच्चे यूज करें, तो सुनिश्चित करें कि वे आपकी परमिशन के बिना कोई ऐप डाउनलोड ना करें, गूगल प्ले स्टोर से भी नहीं।
3. जब भी आप कोई ऐप डाउनलोड करें, तो बिल्कुल भी जल्दबाजी ना करें और उसकी इंफॉर्मेंशन पढ़े बिना आगे ना बढ़ें।
4. अगर आप ऐसे किसी मलैशियस ऐप के संफर्क में आते हैं, तो तुरंत गूगल को रिपोर्ट करें।

(कवर फोटो क्रेडिट-tech.hindustantimes)



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here