Top ten safest cars in India Tata cars lead the way followed by Mahindra


कार खरीदते समय सेफ्टी फीचर्स ग्राहकों के लिए अब पहली शर्त बनती जा रही है। इस कारण आज के समय में क्रैश रेटिंग महत्वपूर्ण हो जाती है। ग्लोबल एनसीएपी एजेंसी गाड़ियों की टेस्टिंग कर 5 स्टार में से रेटिंग प्रदान करती है। गाड़ी को जिनते ज्यादा स्टार होते है, कारों की सुरक्षा उतनी ही बेहतर होती है। इस टेस्ट में एडल्ट और चाइल्ड सेफ्टी पर विशेष ध्यान दिया जाता है।

जब कार कंपनियां नई कारों को लॉन्च करती हैं, तब ग्लोबल एनसीएपी उनका टेस्ट करता है और इस प्रकार क्रैश टेस्ट करके उसे सेफ्टी रेटिंग सर्टिफिकेशन देता है। हाल ही में, ग्लोबल एनसीएपी ने भारत की सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट जारी की है। इसमें टाटा मोटर्स और महिंद्रा की गाड़ियां इस लिस्ट में सबसे उपर है।

यह भी पढ़ें- आज लॉन्च हुई 2 नई मोटरसाइकिल, कीमत 12.50 लाख से शुरू, देखें फीचर्स

संबंधित खबरें

यह भी पढ़ें- Honda लेकर आई नई गाड़ी, देगी 26.5 की शानदार माइलेज, Slavia, Verna को देगी टक्कर

भारत की 10 सबसे सुरक्षित गाड़ियों की लिस्ट

Mahindra XUV700 SUV

महिंद्रा एक्सयूवी700 (Mahindra XUV700) को एडल्ट सेफ्टी के लिए 5-स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग मिली है। साथ ही, इसे चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी के लिए 4-स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग मिली है। यह सेफ्टी के लिहाज से सात एयरबैग के साथ आती है।

Tata Punch

सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ने एडल्ट सेफ्टी रेटिंग में 5 और चाइल्ड सेफ्टी में 4 स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग हासिल की है। टाटा पंच को एडल्ट ऑक्यूपेंट सेफ्टी के लिए 16.45 पॉइंट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी के लिए 40.89 पॉइंट मिले है।

Mahindra XUV300

Mahindra की इस SUV को एडल्ट सेफ्टी के लिए 5 स्टार क्रैश टेस्ट रेटिंग और बच्चे के लिए 4 स्टार मिले है। Mahindra XUV300 को एडल्ट सेफ्टी के लिए कुल 17 में से 16.42 अंक और बच्चे की सुरक्षा के लिए 49 में से 37.44 नंबर मिले है।

यह भी पढ़ें- लॉन्च हुई ये धांसू मोटरसाइकिल, मात्र 3.6 सेकेंड में पकड़ेगी 100 रफ्तार

Tata Altroz

इस हैचबैक को एडल्ट सेफ्टी के लिए 5-स्टार और चाइल्ड सेफ्टी स्टैंडर्ड को लेकर 3 स्टार मिले है। टाटा अल्ट्रोज को एडल्ट सेफ्टी के लिए 16.13 अंक और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 29 अंक मिले है।

Tata Nexon

इस एसयूवी को भी अल्ट्रोज की तरह रेटिंग मिली है, एडल्ट सेफ्टी के लिए 5-स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 3-स्टार मिले है। इसने एडल्ट सेफ्टी पर 17 में से 16.13 नंबर और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 49 में से 29 नंबर प्राप्त किए है।

Mahindra Thar

भारत में लोगों के बीच काफी पॉपुलर महिंद्रा थार को एडल्ट सेफ्टी और चाइल्ड सेफ्टी दोनों के लिए 4-स्टार रेटिंग मिली है। थार स्टैंडर्ड तौर पर दो एयरबैग के साथ आती है।

यह भी पढ़ें- 12500 का कटेगा चालान, वाहन चलाने से पहले देख ले ये नियम और भूलकर भी ना करे ये गलती

Honda City

इस सेडान कार को भी थार की तरह ही रेटिंग मिली थी, इसे दो फ्रंट एयरबैग के साथ इसकी चौथी जनरेशन को टेस्ट किया गया था। होंडा सिटी इस समय अन्य सेफ्टी फीचर्स के साथ छह एयरबैग के साथ आती है।

Tata Tigor EV

Tata Tigor ने एडल्ट ऑक्यूपेंट्स के लिए फोर स्टार रेटिंग हासिल की है, जबकि चाइल्ड सेफ्टी पर भी इसे फोर स्टार रेटिंग दी गई है। टाटा टिगोर ईवी ग्लोबल एनसीएपी द्वारा टेस्ट की गई पहली इलेक्ट्रिक कार थी। इसमें सुरक्षा के लिए ड्यूल एयरबैग और अन्य फीचर्स भी मिलते हैं।

Toyota Urban Cruiser

टोयोटा अर्बन क्रूजर को एडल्ट सेफ्टी के लिए 4 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए तीन स्टार मिले हैं। टोयोटा अर्बन क्रूजर का टेस्ट 2 फ्रंटल एयरबैग और एबीएस से लैस इसकी सबसे बेसिक सेफ्टी फीचर्स में किया गया था।

Tata Tigor/Tiago

टाटा की इन दोनों गाड़ियों को एडल्ट सेफ्टी के लिए 4 स्टार और चाइल्ड सेफ्टी के लिए तीन स्टार मिले है। 2 फ्रंटल एयरबैग के साथ इनका टेस्ट किया गया था।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here