trick to enable 5G on your smartphone check steps for samsung oneplus vivo poco and more – Tech news hindi


5G services भारत में अब आधिकारिक तौर पर उपलब्ध हैं। आईएमसी 2022 में 5G के लॉन्च के तुरंत बाद, एयरटेल ने 8 मेट्रो शहरों में अपनी 5G सर्विसेस की घोषणा की। आज से रिलायंस जियो ने भी चार शहरों में अपने चुनिंदा ग्राहकों के समूह के साथ 5G सर्विस बीटा टेस्टिंग शुरू कर दी है। अगर आप भी इन 12 में से किसी एक शहर में रहते हैं और 5G के सभी बेनिफिट्स के साथ 5G की तेज स्पीड को आजमाने के लिए उत्सुक हैं? तो ये खबर आपके लिए है। हमने यहां ब्रांड वाइज गाइड तैयार की है, जिसमें बताया है कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन में 5G सर्विस का मजा ले सकते हैं। हमने लिस्ट में सैमसंग, ओप्पो, वीवो, वनप्लस, रियलमी समेत कई स्मार्टफोन ब्रांड्स को शामिल किया है।

5G सेवा का उपयोग करने के लिए आपको किन चीज़ों की आवश्यकता होगी

– 5G सर्विसेस की पेशकश करने वाले नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर के बावजूद, कुछ चीजें हैं जिनकी आपको आवश्यकता होगी। पहला और सबसे महत्वपूर्ण 5G Smartphone है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपका स्मार्टफोन आवश्यक 5G बैंड का सपोर्ट करता है या नहीं। यदि आपका फोन 5G बैंड सपोर्ट नहीं करता है तो आप अपने फोन पर 5G का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

– दूसरा, आपके पास 5G सपोर्ट करने वाली सिम होना चाहिए। शुक्र है, Airtel और Reliance Jio दोनों ने पुष्टि की है कि 5G का उपयोग करने के लिए नया सिम कार्ड खरीदने की जरूरत नहीं है। मौजूदा 4G सिम 5G के साथ काम करता है। लेकिन, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास एक अपडेटेड सिम हो।

– तीसरा और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आपको अपने स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क सेट करना होगा।

यदि आप सोच रहे हैं कि अपने स्मार्टफोन में 5G कैसे इनेबल करें, तो हमने अलग-अलग ब्रांड के फोन में इसे सेट करना बताया है। नीचे दी गई से अपने स्मार्टफोन ब्रांड को देखें और स्टेप्स को फॉलो करें सेटिंग ऑन करें।

Samsung

सबसे पहले Settings पर जाएं → अब Connections पर टैप करें → फिर Mobile networks पर टैप करें → Network mode पर टैप करें – यहां 5G/LTE/3G/2G (auto connect) चुनें।

 
Google Pixel/stock Android phones

Settings ओपन करें → Network & Internet पर टैप करें → SIMs पर टैप करें → Preferred network type पर क्लिक करें → यहां 5G चुनें।

OnePlus

Settings खोलें → अब Wi-Fi & networks पर जाएं → SIM & network पर क्लिक करें → Preferred network type पर टैप करें → यहां 2G/3G/4G/5G (automatic) चुनें।

Oppo

Settings ओपन करें → Connection & Sharing पर क्लिक करें → SIM 1 या SIM 2 पर टैप करें → Preferred network type पर क्लिक करें – यहां 2G/3G/4G/5G (automatic) चुनें।

Realme

Settings ओपन करें → Connection & Sharing पर क्लिक करें → SIM 1 या SIM 2 पर टैप करें → Preferred network type पर क्लिक करें – यहां 2G/3G/4G/5G (automatic) चुनें।

Vivo/iQoo

Settings ओपन करें → SIM 1 या SIM 2 चुनें → Mobile network पर क्लिक करें → Network Mode पर जाएं – यहां 5G mode चुनें।

Xiaomi/Poco

Settings ओपन करें → SIM card और mobile networks पर जाएं → Preferred network type पर क्लिक करें → यहां 5G चुनें।

स्मार्टफोन पर 5G इंटरनेट स्पीड

एक बार जब आप ऊपर बताई गई सभी सेटिंग्स और स्टेप्स को फॉलो कर लेते हैं, तो आपका फोन व्यावहारिक रूप से 5G चलाने के लिए तैयार हो जाता है। अब, आपको केवल उस स्थान पर जाना है जहां 5G सेवाएं उपलब्ध हैं। जैसे ही आपका फोन आपके क्षेत्र में 5G नेटवर्क का पता लगाता है, यह स्वतः ही 5G नेटवर्क पर चला जाएगा। एक बार जब आप शीर्ष पर 4G या LTE लोगो के बजाय 5G लोगो देखते हैं, तो समझ जाइए कि आपका फोन 5G पर चल रहा है। अब बस स्पीड टेस्ट ऐप पर जाएं और स्पीड चेक करें। लेकिन ध्यान रहे कि अलग-अलग क्षेत्र में 5G की स्पीड अलग हो सकती है। में हैं, उसके आधार पर गति भिन्न हो सकती है।

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here