Trick to get a confirmed tatkal rail ticket on Rakshabandhan few people know this process – Tech news hindi


भारतीय रेलवे (Indian Railway) से हर दिन हज़ारों लोग यात्रा करते हैं और त्योहारों पर संख्या लगभग दोगुनी हो जाती है, जिस वजह से ट्रेन में कन्फर्म टिकट मिलने हमेशा काफी मुश्किल रहता है। यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने के लिए रेलवे ने तत्काल टिकट की सुविधा शुरू की है जिसके जरिए लोगों को यात्रा शुरू होने से 24 घंटे पहले कंफर्म टिकट मिल जाता है। वहीं कई लोग टिकट बुकिंग के लिए एजेंट्स का भी सहारा लेते हैं जो उन्हें मोटे पैसे ठूस लेते हैं।   

 

ये भी पढ़ें:- Smart TV खरीदने का बढ़िया मौका: 32 से लेकर 65 इंच वाले टीवी पर 40% तक छूट, इससे सस्ता कहीं नहीं

 

लकिन हम आपको आज एक ऐसी ट्रिक के बारे में बता रहे हैं  जिसे फॉलो करके आप आसानी से तत्काल टिकट प्राप्त कर सकते हैं। यह आईआरसीटीसी (IRCTC) का मास्टर लिस्ट फीचर। बता दें कि AC क्लास की बुकिंग 10 बजे से शुरू होती है और स्लीपर क्लास की तत्काल बुकिंग 11 बजे से शुरू होती है। ऐसे में आप मास्टर लिस्ट फीचर (Master List Feature) के जरिए फटाफट टिकट बुकिंग (Railway Ticket Booking) कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इस फीचर के बारे में और इस ट्रिक को यूज करने का तरीका बता रहे हैं:

 

इन Trick को यूज कर फटाफट बुक करें कन्फर्म टिकट  

इंटरनेट स्पीड हो अच्छी: जल्दी टिकट बुक करने की होड़ में हम भूल जाते हैं कि जहां आप मौजूद हैं वहां इंटरनेट स्पीड मिल रही है या नहीं। इसलिए सबसे पहले देखें कि आपके डिवाइस में इंटरनेट स्पीड अच्छी हो।

1. टाइमिंग का रखें ध्यान

तत्काल टिकट बुक करने के लिए सही समय पर ऑनलाइन रहना जरूरी होता है। AC की तत्काल टिक बुक का समय 10 बजे होता है, इसलिए ध्यान रखें कि 9।58 तक आप लॉगिन कर लें। स्लीपर क्लास में तत्काल टिकट बुक करने का समय 11 बजे होता है। ऐसे में 10:58 पर लॉगिन कर लें। लॉगिन के तुरंत बाद तत्काल काउंटर खुलने से पहले आपको मास्टर लिस्ट बना लेना चाहिए।

 

2. मास्टर लिस्ट फीचर क्या है?

तत्काल टिकट आसानी से बुक करने के लिए ये फीचर काफी काम का है। आईआरसीटीसी ने यात्रियों की मदद के लिए एक नया फीचर जोड़ा है जिसे मास्टर लिस्ट फीचर करते हैं। इस फीचर के जरिए यात्रियों की डिटेल्स पहले ही भर लिए जाते हैं। इसके बाद बुकिंग करते वक्त आपको पैसेंजर डिटेल्स भरने में समय नहीं लगता है और जल्द से जल्द आप पेमेंट करके बुकिंग कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से तत्काल बुकिंग का प्रोसेस बहुत आसान हो जाता है।

 

ये भी पढ़ें:- BGMI के Ban होने की नहीं लें टेंशन: फ्री में डाउनलोड करें ये गेम, देंगे बिलकुल इसके जैसा ही मज़ा

 

कैसे काम करता मास्टर लिस्ट फीचर

> इसके लिए सबसे पहले IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

> इसमें My Account पर जाकर My Profile ऑप्शन का चुनाव करें।

> आगे Add/Modify Master List ऑप्शन का चुनाव करें।

> आगे पैसेंजर का नाम, लिंग, बर्थ आदि जानकारी दर्ज करें और Submit बटन पर क्लिक करें।

> इसके बाद आपकी मास्टर लिस्ट बन जाएं।

> बुकिंग करते वक्त My Passenger List पर जाकर क्लिक करें।

> इसके बाद आप पेमेंट करके आसानी से तत्काल टिकट बुक कर पाएंगे।

मास्टर लिस्ट आपके बहुत काम की चीज है। मास्टर लिस्ट में अगर आप पहले ही अपनी जरूरी डिटेल्स डाल देंगे तो टिकट बुक करते समय आपको कुछ नहीं करना है। नेम पर क्लिक करते ही नीचे आपकी जारी डिटेल्स आ जाएंगी। उस पर क्लिक करते ही डिटेल्स ऑटो फिल हो जाएंगी। आपका समय बच जाएगा। 

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here