ukraine president volodymyr zelenski says we will not forget and not forgive russia – International news in Hindi


Ukraine Russia Conflicts: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की रूस से जंग के बीच लगातार मीडिया के जरिए दुनिया का समर्थन हासिल करने में जुटे हैं। इसी के तहत मंगलवार को उन्होंने फेसबुक पर एक वीडियो शेयर किया। इसमें उन्होंने रूस को आतंकी देश बताते हुए कहा कि उसने वॉर क्राइम किए हैं। इसके लिए रूस को न माफ किया जाएगा और न ही इन ज्यादतियों को भूला जाएगा। उन्होंने कहा कि रूस की ओर से मिसाइल हमले किए जा रहे हैं। इन हमलों में 16 बच्चे भी मारे गए हैं। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को मारकर पुतिन ने युद्ध अपराध किया है और उन्हें इसका करारा जवाब मिलेगा।

उन्होंने कहा कि रूस की ओर से प्रशासनिक और रिहायशी इलाकों पर हमले किए जा रहे हैं। खारकीव में मंगलवार सुबह ही प्रशासनिक इमारत पर रूस ने मिसाइल अटैक किया था। इस हमले में इमारत दो सेकेंड्स के अंदर ही जमींदोज हो गई थी। इसका वीडियो भी दुनिया भर में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इससे पहले सोमवार रात को भी जेलेंस्की ने देश के नाम संबोधन में इंटरनेशनल सेना बनाने का ऐलान किया था। उनका कहना था कि दुनिया भर से हजारों लोगों ने हमारे साथ लड़ने की बात कही है। इस बीच जेलेंस्की ने यूरोपियन यूनियन को भी संबोधित किया है।

जेलेंस्की ने अपने संबोधन में यूरोपियन यूनियन से भावुक अपील करते हुए कहा कि हमें तत्काल EU की सदस्यता मिलनी चाहिए। इस दौरान कैसे यूरोपियन यूनियन की ओर से उन्हें समर्थन मिला, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यूरोपियन यूनियन के सांसदों ने खड़े होकर तालियां बजाईं। यही नहीं यूरोपियन यूनियन के सदस्यों ने वोलोदिमीर जेलेंस्की को हीरो करार दिया। जेलेंस्की ने कहा कि यह ऐसा समय है, जब हमें आपकी जरूरत है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि आप साबित करें कि यूरोपियन यूनियन हमारे साथ है। उन्होंने कहा कि रूस को करारा जवाब देकर हमने दिखा दिया है कि हम क्या हैं। जेलेंस्की ने भावुक भाषण में कहा कि हमें अपने बच्चों को जिंदा देखना है। हमें इस वक्त आपसे मदद की उम्मीद है। इस दौरान उन्होंने यह भी दावा किया कि बेलारूस की सेना भी यूक्रेन के अंदर घुस आई है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here