up election 2022 samajwadi party chief akhilesh yadav alerts for evm strong room security


लखनऊ में सोमवार को ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर हुए हंगामे के बाद समाजावादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने कार्यकर्ताओं को निगरानी बढ़ाने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि ईवीएम स्ट्रॉन्ग में एक सरकारी अधिकारी के घुसने का प्रयास बेहद गंभीर मामला है। अखिलेश ने कहा कि जब तक गिनवाई नहीं होती तब तक ढिलाई नहीं बरतनी है।

अखिलेश यादव ने मंगलवार को ट्वीट किया, ”लखनऊ में सभी के लिए प्रतिबंधित ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम में एक सरकारी अधिकारी के घुसने का प्रयास बेहद गंभीर मामला है। सपा-गठबंधन के सभी प्रत्याशियों, पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से अपील है कि वो सभी जगह ईवीएम स्ट्रांग रूम की निगरानी बढ़ा दें। जब तक गिनवाई नहीं-तब तक ढिलाई नहीं!”

यह भी पढ़ें: फर्जी वीडियो शेयर करने पर अखिलेश यादव की किरकिरी, जानें क्या है पूरी सच्चाई 

क्या हुआ था कल

लखनऊ में रमाबाई रैली स्थल पर सपाइयों ने सोमवार को दिन में खूब हंगामा किया। हुआ यह कि मध्य विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अफसर जब निरीक्षण पर पहुंचे तो ड्राइवर गाड़ी भीतर तक लेता गया। वापसी में प्रत्याशी रविदास मेहरोत्रा व अन्य कार्यकर्ताओं ने गाड़ी को घेर लिया। गाड़ी में रखे टूलकिट को बाहर निकाला। साथ ही, ईवीएम में छेड़छाड़ का आरोप लगाने लगे। हंगामा बढ़ने पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने मौके पर एडीएम प्रशासन को भेजा। प्रशासन की टीम ने सभी प्रत्याशियों को दिखाया कि सभी ईवीएम स्ट्रांग रूम में सुरक्षित हैं।

दिखाई गई सील, अधिकारी को नोटिस

प्रशासन के अनुसार सभी रिटर्निंग अफसरों को नियमित रूप से रैली स्थल स्थित स्ट्रॉन्ग रूम का निरीक्षण करना होता है। सोमवार को मध्य विधान सभा क्षेत्र के रिटर्निंग अफसर और एसीएम गोविंद मौर्य गाड़ी से भीतर चले गए। ऐसे में ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम की निगरानी कर रहे प्रत्याशी भड़क गए। बाहर निकलते ही उनकी गाड़ी को घेर लिया। एडीएम प्रशासन और उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमरपाल सिंह ने मौके पर सभी समझाया। स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर लगी सील दिखलाई। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम प्रशासन अमरपाल सिंह ने अनावश्यक विवाद के लिए एसीएम रिटर्निंग अफसर गोविंद मौर्य को नोटिस जारी किया। साथ ही चुनाव आयोग को रिपोर्ट भेजी है।

चुनाव आयोग कार्रवाई करे: सतीश चंद्र

बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्र ने कहा है कि लखनऊ के रमाबाई मैदान के स्ट्रांग रूम से ईवीएम के साथ छेड़खानी की जा रही है। चुनाव आयोग इस मामले को संज्ञान में लेकर जल्द से जल्द कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने सोमवार को ट्वीट कर विरोध भी जताया। बसपा लखनऊ उत्तर विधानसभा से प्रत्याशी मो सरवर मलिक भी मौके पर पहुंचकर धरने पर बैठ गए। काफी देर तक बवाल करने पर मजिस्ट्रेट ने उनको सभी स्ट्रांग रूम में ईवीएम के सुरक्षित रहने की तस्दीक कराई गई।

स्क्रीन पर स्ट्रांग रूम

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने प्रत्याशियों की चिंता समझते हुए निर्देश दिया कि स्ट्रॉन्ग रूम में लगे सीसीटीवी कैमरों को एक एलसीडी स्क्रीन से जोड़ दिया जाए। इससे प्रत्याशी ईवीएम की स्थिति लगातार देख सकेंगे।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here