Upper age limit for NEET UG eligibility removed by NMC Know all details


नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने NEET-अंडर ग्रेजुएट 2022 परीक्षा में बैठने वालों के लिए ऊपरी आयु सीमा को हटा दिया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से साल 2017 में अधिकतम आयु सीमा अनरिजर्व्ड उम्मीदवारों के लिए 25 साल और रिजर्व्ड उम्मीदवारों के लिए 30 साल थी।

एक नोटिफिकेशन में, सीबीएसई ने कहा था कि “NEET-UG के लिए ऊपरी आयु सीमा परीक्षा की तारीख के अनुसार 25 साल है, जिसमें SC/ST / OBC कैटेगरी  के उम्मीदवारों के लिए पांच साल की छूट है।”

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के  ऑफिस ऑफ सीनियर डायरेक्टर डॉ देवव्रत को नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) के सेक्रेटरी डॉ पुलकेश कुमार द्वारा भेजे गए एक लेटर में कहा गया,  “मैं सूचित करना चाहता हूं कि 21 अक्टूबर, 2021 को आयोजित चौथी NMC बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि NEET-UG परीक्षा में बैठने के लिए कोई निश्चित ऊपरी आयु सीमा नहीं होनी चाहिए। इसलिए, सूचना बुलेटिन को तदनुसार संशोधित किया जा सकता है।”

NEET UG : OMR शीट बदलने के नीट अभ्यर्थी के आरोप की सीबी-सीआईडी जांच पर रोक

“इसके अलावा, ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन 1997 पर इस आशय के विनियमों में उपयुक्त रूप से संशोधन करने के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।” उम्र के मानदंड पर अक्सर देश के सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों में सवाल उठाए जाते रहे हैं।

उम्र के मानदंड पर अक्सर देश के सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों में सवाल उठाए जाते रहे हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि आयु सीमा मानदंड हटा दिए जाने के साथ, उम्मीदवार अब मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा में कई बार और अन्य कोर्सेज में प्रवेश लेने के बाद भी उपस्थित हो सकते हैं। यह कदम विदेशों में प्रवेश पाने वालों के लिए भी मददगार होगा।

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here