Virat Kohli 18 August International Cricket Debut 1st ODI Match Preformance vs Sri lanka Watch Video


भारतीय पूर्व कप्तान विराट कोहली ने आज ही के दिन 14 साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था। कोहली को इस शानदार सफर के दौरान चेज मास्टर, रन मशीन और ना जाने कितने नए नाम मिले। मगर क्या आप जानते हैं कि अपने पहले मैच में कोहली का प्रदर्शन कैसा रहा था? अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं। विराट कोहली ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ दांबुला में खेला था। अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतकर सीधा भारतीय टीम में जगह बनाने वाले विराट कोहली को तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पारी का आगाज करने का मौका दिया।

रोहित शर्मा का वनडे क्रिकेट के भविष्य पर आया बड़ा बयान, एक बार फिर भारतीय कप्तान ने जीता दिल!

श्रीलंका के खिलाफ 50 ओवर के इस मुकाबले में कोहली गौतम गंभीर के साथ पारी का आगाज करने उतरे। पारी की दूसरी गेंद पर गंभीर आउट होकर पवेलियन लौट गए और दूसरे छोर पर मौजूद कोहली अभी भी पहली गेंद खेलने का इंतजार कर रहे थे। कोहली को इस मुकाबले में चमिंडा वास, नुवान कुलसेकरा और मुथैया मुरलीधर जैसे गेंदबाजों का सामना करना था। शुरुआत से ही कोहली थोड़ा जूझते हुए दिखाई दे रहे थे। 7वें ओवर में उन्होंने लेग साइड में चौका लगाकर टीम को पहली बाउंड्री दिलाई। इसके अगले ही ओवर में कोहली को कुलसेकरा ने LBW आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया और इस तरह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी पहली पारी का अंत हुआ। कोहली अपने पहले मैच में 22 गेंदों पर मात्र 12 रन बना सके थे। बतौर ओपनर कोहली अपने पहले ही मैच में फ्लॉप रहे थे।

केएल राहुल जिम्बाब्वे दौरा शुरू होने से पहले टीम प्रबंधन का धन्यवाद करना नहीं भूले, जानें कप्तान ने क्या कहा?

कोहली को 5 मैचों की इस सीरीज के अगले चार मुकाबलों में भी ओपनिंग करने का मौका मिला और उन्होंने क्रमश 37, 25, 54 और 31 रन बनाए। कोहली को हर बार अच्छी शुरुआत मिली मगर वह एक ही बार 50 का आंकड़ा छूने में कामयाब रहे। इस सीरीज से कोहली ने काफी कुछ सीखा और यहां से उनका किंग कोहली बनने का सफर शुरू हुआ।

कोहली का अंतरराष्ट्रीय करियर

18 अगस्त 2008 को वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले कोहली ने अपना पहला टी20 12 जून 2010 और पहला टेस्ट 20 जून 2011 को खेला। कोहली के नाम वनडे क्रिकेट में 43 शतकों के साथ 12344 रन दर्ज हैं। वहीं टी20 और टेस्ट में उन्होंने क्रमश: 3308 और 8074 रन बनाए हैं। कोहली ने क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 27 शतक जड़े हैं।

 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here