warning for SBI customers about New Banking Scam Do not pick Calls From These 2 Numbers – Tech news hindi


भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने यूजर्स को स्कैम (Scam) के खिलाफ चेतावनी दी है। ट्विटर पर ट्वीट कर SBI ने जानकारी दी है कि स्कैमर्स यूजर्स को केवाईसी के लिए एक “फ़िशिंग लिंक पर क्लिक करने” के लिए राजी कर रहे हैं जो उनकी ऑनलाइन सिक्सेयोरिटी से समझौता कर रहे हैं। चेतावनी एक रीट्वीट के रूप में आई थी शुरुआत में सीआईडी ​​असम ने इस फ्रॉड के बारे में जानकारी दी। 

 

ये भी पढ़ें:- बेरोजगारों को जाल में फंसा रहे धोखेबाज: Online कर रहे हैं Job के लिए Apply तो मत करना ये गलती

 

संबंधित खबरें

जांच विभाग ने SBI यूजर्स दो मोबाइल नंबरों के खिलाफ चेतावनी दी है। ऐसा प्रतीत होता है कि असम में एसबीआई ग्राहकों को मुख्य रूप से इन फिश नंबरों से कॉल प्राप्त हो रहे हैं। हालांकि, अन्य राज्यों के यूजर्स को भी जागरूक रहने की जरूरत और किसी भी अनजान नंबर से आए कॉल पर अपनी पर्सनल डिटेल्स नहीं शेयर करनी चाहिए।

एक ट्वीट में, सीआईडी ​​असम ने कहा कि एसबीआई ग्राहकों को दो नंबरों – +91-8294710946 और +91-7362951973 से कॉल आ रहे हैं, और कॉल करने वाले उन्हें केवाईसी अपडेट के लिए फ़िशिंग लिंक पर क्लिक करने के लिए कह रहे हैं। ट्वीट में कहा गया है कि सभी एसबीआई ग्राहकों से अनुरोध है कि वे ऐसे किसी भी फ़िशिंग/संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।

 

ये भी पढ़ें:- Truecaller यूजर्स के लिए बुरी खबर! अगले महीने से कंपनी बंद कर रही है ये FREE सर्विस

 

फ़िशिंग क्या है?

यदि आप सोच रहे हैं कि फ़िशिंग कैसे काम करता है, तो विचार मुख्य रूप से दूसरों को फ़िशी लिंक पर क्लिक करने के लिए भेजा जाता है। लक्षित व्यक्तियों से संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने के लिए साइबर क्रिमिनल्स अक्सर वैध संस्थानों के रूप में, आमतौर पर ईमेल के माध्यम से खुद को प्रस्तुत करते हैं। इस मौजूदा एसबीआई घोटालों में, स्कैमर्स बैंक अधिकारी होने का नाटक कर रहे होंगे और लोगों को केवाईसी के लिए फिश लिंक पर क्लिक करने के लिए राजी कर रहे होंगे।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here