WhatsApp new feature prevent media from being automatically saved to the smartphone gallery or Camera Roll – Tech news hindi


वॉट्सऐप एक ऐसा फीचर रोल आउट कर रहा है जो मीडिया को स्मार्टफोन की गैलरी या कैमरा रोल में ऑटोमैटिकली सेव होने से रोकेगा, जब चैट में डिसअपीयरिंग मैसेज इनेबल होगा। एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस अभी भी उपयोगकर्ताओं को डिसअपीयरिंग चैट में भेजे गए मीडिया को मैन्युअल रूप से सहेजने की अनुमति देगी। वहीं, दूसरी तरफ, कंपनी को अपने आईओएस ऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन पर नए इमेज एडिटिंग टूल्स पर काम करते हुए भी देखा गया है – वॉट्सऐप पर भेजने से पहले तस्वीरों को एनोटेट या मार्कअप करने के लिए दो नए पेंसिल टूल जोड़े गए हैं।

बदल जाएगा मीडिया सेव करने का तरीका

वॉट्सऐप फीचर ट्रैकर WABetaInfo ने बताया कि मैसेजिंग सर्विस ने डिसअपीयरिंग चैट पर मीडिया को सेव करने के तरीके में बदलाव करना शुरू कर दिया है। एंड्रॉइड और आईओएस के लिए वॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन पर उपयोगकर्ताओं को अब एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें बताया गया है कि डिसअपीयरिंग मैसेज के साथ चैट के लिए “मीडिया विजिबिलिटी” फीचर बंद कर दिया गया है। फीचर को पहली बार फरवरी में डेवलपमेंट में देखा गया था।

ऐसे काम करता है डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर

वॉट्सऐप के डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को एक निर्धारित अवधि के बाद सेंडर और रिसीवर दोनों के स्मार्टफोन से मैसेज को हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और उपयोगकर्ता चैट को गायब करने के लिए तीन विकल्पों में से चुन सकते हैं – 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन। डिसअपीयरिंग चैट में भेजे गए मैसेज, फोटो, वीडियो, GIF और अन्य अटैचमेंट ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाते हैं, और लेटेस्ट अपडेट अब डिसअपीयरिंग चैट में भेजे गए सभी मीडिया को ऑटोमैटिकली सेव होने की सुविधा को डिसेबल कर देता है।

संबंधित खबरें

ये भी पढ़ें- आ गया Moto का सस्ता स्मार्टफोन: ₹11000 से कम में 50MP कैमरा और 38 घंटे चलने वाली बैटरी

जब उपयोगकर्ता डिसअपीयरिंग चैट में मीडिया विजिबिलिटी सेटिंग पर टैप करते हैं, तो वॉट्सऐप अब एक पॉपअप नोटिफिकेशन दिखाता है जो उपयोगकर्ताओं को सूचित करता है कि चैट में मैसेज गायब होने के लिए तैयार हैं। “प्राइवेसी कारणों से, मीडिया आपके फ़ोन की गैलरी में ऑटो-सेव नहीं होगा। इस चैट से मीडिया को सेव करने के लिए, डिसअपीयरिंग मैसेज को बंद करें।” 

फीचर ट्रैकर के अनुसार, उपयोगकर्ता अभी भी व्यक्तिगत तस्वीरों का चयन करने और उन्हें आईओएस पर अपने कैमरा रोल में सहेजने में सक्षम होंगे, जबकि वॉट्सऐप के कुछ संस्करणों पर एंड्रॉइड उपयोगकर्ता भी मीडिया को मैन्युअल रूप से सहेजने में सक्षम होंगे।

फोटो-एडिटिंग टूल भी ला रहा वॉट्सऐप

इस बीच, आईओएस बीटा संस्करण के लिए लेटेस्ट वॉट्सऐप ने कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए एक रीडिजाइन किए गए मीडिया एडिटर की टेस्टिंग शुरू कर चुका है। फीचर ट्रैकर के अनुसार, इसके भविष्य में एंड्रॉइड बीटा बिल्ड के लिए वॉट्सऐप में आने की भी उम्मीद है। अपडेट, स्क्रीन के निचले भाग में स्थित दो नए पेंसिल ड्राइंग टूल जोड़ता है। नए ड्रॉइंग टूल के पास, मीडिया एडिटर के निचले हिस्से में एक ब्लर टूल भी जोड़ा गया है। ये बदलाव आईओएस के लिए वॉट्सऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन पर केवल कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए विजिबल है और आने वाले समय में इसे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए इसे रोल आउट किया जा सकता है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here