WhatsApp video suggest kbc scam claiming Rs 25 lakh reward returns – Tech news hindi


करोड़ों यूजर्स व्हाट्सऐप (WhatsApp) मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं, जिस वजह से ये हैकर्स की पसंदीदा जगह बना गया है। जालसाज व्हाट्सऐप यूजर्स को फंसाने के लिए नए-नए हथकंडे अपनाते रहते हैं। ऐसे में एक पुराना फ्रॉड दोबारा सामने आया है। टेलीविजन गेम शो कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के लिए लकी ड्रा में 25 लाख का इनाम जीतने का फ्रॉड फिर सामने आया है। सीएनएन-न्यूज18 ने बताया कि यूजर्स को एक वीडियो संदेश प्राप्त होता है जिसमें उन्हें एक नंबर पर कॉल करने का निर्देश दिया जाता है। यह घोटाला पहले भी एक्टिव था और दिल्ली पुलिस की साइबर अपराध यूनिट ने इसे खारिज कर दिया था।

 

ये भी पढ़ें:- बचत ही बचत! ₹119 से शरू Airtel-Jio के सस्ते और बेस्ट सेलिंग प्लान्स; पाएं अनलिमिटेड डेटा, कॉलिंग

 

संबंधित खबरें

कैसे किया जाता है लोगों के साथ ये बड़ा स्कैम

व्हाट्सऐप सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप में से एक है जिसका उपयोग लगभग दो बिलियन यूजर्स करते हैं। इसका इस्तेमाल धोखेबाज अपने पैसे के यूजर्स को ठगने के लिए भी करते हैं। इस स्कैम में यूजर्स को ‘केबीसी’ की टीम की टरफ से एक मैसेज आता है जिसके हिसाब से उन्होंने किसी लकी ड्रॉ में 25 लाख रुपये का प्राइज जीता है। मैसेज में एक लिंक भी दिया जाता है और यह बताया जाता है कि इस लिंक पर क्लिक करके यूजर सीधे केबीसी के ऑफिस से कनेक्ट कर पाएगा और फिर अपने प्राइज को क्लेम कर पाएगा। 

सीएनएन-न्यूज18 ने बताया कि वीडियो संदेश में गेम शो के होस्ट अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान और अरबपति व्यवसायी मुकेश अंबानी की तस्वीरें हैं। यह मेसेज यूजर्स को सूचित करता है कि उन्होंने 25 लाख जीत लिए हैं और अब उन्हें व्हाट्सएप के माध्यम से 6261343146 डायल करना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बाद यूजर्स से एक “अधिकारी” राणा प्रताप से संपर्क करता है, जो उनसे पर्सनल डिटेल्स शेयर करने के लिए कहता है।

 

ये भी पढ़ें:- गर्मी में लें ठंडी का मज़ा! Flipkart की Super Cooling Days Sale में आधी कीमत पर बेचे जा रहे हैं AC

 

तब यूजर्स को पैसे जमा करने के लिए कहा जाता है, दिल्ली पुलिस की साइबर अपराध इकाई ने सीएनएन-न्यूज 18 को बताया। फिर पीड़ितों को बताया जाता है कि लॉटरी की राशि को बढ़ाकर 45 लाख रुपये, 75 लाख रुपये, आदि कर दी गई है। पुलिस ने बताया कि जब पीड़ित पैसे लेने की जिद करता है या अधिक भुगतान करने से इनकार करता है, तो वे व्हाट्सऐप नंबर बंद कर देते हैं।

 

इस WhatsApp स्कैम के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने दी चेतावनी

दिल्ली पुलिस ने चेतावनी दी है कि ऐसे नकली व्हाट्सऐप फॉरवर्ड में आमतौर पर बहुत सारी टाइपो और व्याकरण संबंधी गलती होती हैं। पुलिस ने कहा कि अगर कोई कॉल करने वाला आपसे व्यक्तिगत जानकारी साझा करने का आग्रह करता है तो कुछ गड़बड़ है। पुलिस ने इस तरह के मेसेज प्राप्त करने वाले किसी भी व्यक्ति से स्क्रीनशॉट लेने और निकटतम पुलिस स्टेशन से संपर्क करने का अनुरोध किया।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here