Why did airlines employees suddenly go on sick leave DGCA keeping a close watch – India Hindi News


कई एयरलाइंस के कर्मचारियों के बड़े स्तर पर सिक लीव पर जाने की खबर है। मेंटेनेंस टेक्नीशियनों के सामूहिक रूप से अवकाश पर जाने की खबरों पर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने कहा कि वे स्थिति पर कड़ी नजर रख रहे हैं। विमानन कंपनी इंडिगो और गोफर्स्ट के विमान रखरखाव से जुड़े कर्मचारियों के बीच कम वेतन को लेकर विवाद की खबरें आईं थीं। जिसके बाद कहा गया कि बड़ी संख्या में कर्मचारी अचानक सिक लीव लेकर काम पर नहीं आ रहे हैं। डीजीसीए ने जल्द विवाद सुलझने की उम्मीद जताई है।

इंडिगो ने कहा कि वह कर्मचारियों के वेतन से संबंधित कुछ मुद्दों को हल करने की प्रक्रिया में है और उड़ानों का संचालन सामान्य बना हुआ है। गो फर्स्ट ने कहा कि पिछले दो से तीन दिन में काम पर नहीं आने वाले ‘कुछ कर्मचारियों’ को ‘गुमराह’ किया गया था और बातचीत के बाद उन्होंने बुधवार या बृहस्पतिवार से कार्यालय आने का भरोसा दिलाया है।

डीजीसीए ने बुधवार को बयान में कहा, ‘‘हमारी स्थिति पर नजर है। अभी तक संचालन सामान्य है। उम्मीद है, इसे जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।’’ सूत्रों के अनुसार इंडिगो ने इस तरह से छुट्टी लेने वाले कर्मचारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू कर दी है। गो फर्स्ट के विमान रखरखाव करने वाले कई तकनीकी कर्मचारी कम वेतन के विरोध में पिछले तीन से चार दिन के दौरान स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए छुट्टी पर चले गए थे।

इस बीच, इंडिगो ने बयान में कहा, ‘‘एक जिम्मेदार नियोक्ता होने के रूप में हम किसी भी मुद्दे या शिकायतों को दूर करने के लिए अपने कर्मचारियों के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं।’’ इसके अलावा गोफर्स्ट ने कहा कि केवल कुछ ही तकनीकी कर्मचारी दो या तीन दिन से अनुपस्थित थे और वह कर्मचारियों की चिंता को दूर करने के लिए लगातार उनके साथ बातचीत कर रही है।

इससे पहले दो जुलाई को इंडिगो की करीब 55 प्रतिशत घरेलू उड़ानें देरी से उड़ी थी। बड़ी संख्या में कंपनी के चालक दल के सदस्यों ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए अवकाश लिया था। गौरतलब है कि कई घरेलू विमानन कंपनियों ने कोविड-19 महामारी के अपने चरम पर होने के दौरान कर्मचारियों के एक बड़े वर्ग के वेतन में कटौती की थी।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here