Why iPhone stops charging at 80 percent Apple explained some dos and donts to extend the battery life – Tech news hindi


यदि आप दिल्ली या उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में रह रहे हैं, तो हो सकता है कि आपके iPhone ने इस साल हीटिंग की चेतावनी दी हो। यह भी संभव है कि आपके iPhone ने उन दिनों में 100 प्रतिशत क्षमता पर चार्ज करना बंद कर दिया हो जब बाहर का टेम्परेचर 40 डिग्री से अधिक था। यदि आपने बैटरी की इस समस्या का अनुभव किया है, तो ऐप्पल बताता है कि उसका सॉफ़्टवेयर यूनिट को प्रिजर्व करने के लिए चार्जिंग प्रक्रिया को रोकता है। ‘यदि आपका iPhone, iPad या iPod टच बहुत गर्म या बहुत ठंडा हो जाता है’ टाइटल से एक पोस्ट में, कंपनी ने आईफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में बताया।

0-35°C टेम्परेचर में बिंदास चार्ज होगा आईफोन

ऐप्पल ने बताया कि iPhones बिना किसी चार्जिंग समस्या के काम करेंगे, जहां आसपास का टेम्परेचर 0 और 35 डिग्री सेल्सियस (0-35°C) के बीच होता है। यह नोट करता है, “लो और हाई टेम्परेचर की स्थिति आपके डिवाइस को अपने टेम्परेचर को रेगुलेट करने के लिए अपने व्यवहार को बदलने का कारण बन सकती है। बहुत गर्म परिस्थितियों में आईओएस या आईपैडओएस डिवाइस का उपयोग बैटरी लाइफ को स्थायी रूप से छोटा कर सकता है”।

यदि आपका आईफोन फुल चार्ज करने में विफल रहता है, तो ऐप्पल का कहना है कि यह चार्जिंग को 80 प्रतिशत से अधिक तक सीमित कर सकता है, क्योंकि बैटरी “चार्ज होने पर थोड़ा गर्म” हो जाती है। कंपनी इस बात पर प्रकाश डालती है, “टेम्परेचर गिरने पर आपका आईफोन फिर से चार्ज हो जाएगा। अपने आईफोन और चार्जर को ठंडे स्थान पर ले जाने का प्रयास करें।”

ये भी पढ़ें- अब वॉट्सऐप पर छिप जाएगा ‘Online’ इंडिकेटर, कोई नहीं जान पाएगा आप ऐप चला रहे हैं या नहीं

सेटिंग्स में जाकर बैटरी हेल्थ चेक करते रहे

बैटरी यूनिट के बारे में अधिक जानने के लिए iPhone और iPod यूजर्स को सेटिंग्स के भीतर अपने बैटरी हेल्थ की भी जांच करनी चाहिए। यदि आपने ‘ऑप्टिमाइज्ड बैटरी चार्जिंग’ फीचर को इनेबल किया है, तो बैटरी की सुरक्षित रखने के लिए आईफोन 80 प्रतिशत जूस प्राप्त करने के बाद धीरे-धीरे चार्ज हो सकता है। कंपनी का कहना है कि iOS यूजर्स के चार्जिंग रूटीन भी सीखता है। “ऑप्टिमाइज़्ड बैटरी चार्जिंग तभी एक्टिव होती है जब आपका iPhone भविष्यवाणी करता है कि यह लंबे समय तक चार्जर से जुड़ा रहेगा।” 

विशेष रूप से, यूजर्स के चार्जिंग रूटीन के बारे में जानकारी केवल आपके आईफोन पर स्टोरी की जाती है, और डेटा बैकअप में शामिल नहीं होता है और इसे कंपनी के साथ शेयर नहीं किया जाता है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here