World is witnessing 4th surge in COVID-19 cases Centre warning as Omicron tally rises to 358 – India Hindi News


देश में कोरोना वायरस के साथ-साथ ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है। अब तक देश के 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 358 मामले सामने आ चुके हैं। राहत की बात है कि इनमें से 114 मरीज ठीक भी हो चुके हैं। देश में ओमिक्रॉन के अभी तक जितने भी केस सामने आए हैं उनमें से अधिकतर ने विदेश की यात्रा की थी। सरकार ने सतर्क करते हुए कहा कि विश्व में चौथी बार कोविड मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। कोरोना के मामले एक बार फिर से पीक पर हैं। 23 दिसंबर को पूरी दुनिया में एक दिन में कोरोना वायरस के 9,64,000 मामले सामने आए थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि 183 ऑमिक्रोन मामलों का विश्लेषण किया गया है जिसमें से 121 ने विदेश की यात्रा की थी। 44 विदेश नहीं गए थे लेकिन ज्यादातर के कॉन्टैक्ट ने विदेश यात्रा की थी। 183 में से 87 लोगों ने कोविड की दोनों डोज़ ली थी। जबकि तीन लोग ऐसे थे जो बूस्टर डोज भी ले चुके थे। देश के 20 ज़िले ऐसे हैं जहां केस पॉजिटिविटी रेट 5-10 फीसदी है। इनमें से 9 केरल में और 8 मिजोरम में हैं। 2 जिले ऐसे हैं जहां केस पॉजिटिविटी 10 फीसदी से ज्यादा है, ये 2 ज़िले मिजोरम में हैं।

डेल्टा वाले प्रोटोकॉल ओमिक्रॉन पर भी प्रभावी

भूषण ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है और हमने भी अपने देश में देखा है कि जो ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल हमने कोविड और डेल्टा के लिए अपनाए थे वो ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल ऑमिक्रॉन पर भी प्रभावी होंगे। अब तक विश्व के 108 देशों में 1,51,000 से ज्यादा ऑमिक्रॉन के केस मिले हैं। विश्व में केस पॉजिटिविटी रेट 6 फीसदी से ज्यादा है। सरकार ने डब्ल्यूएचओ का हवाला देते हुए कहा कि ओमिक्रॉन के मामले डेढ़ से तीन दिन में डबल हो जा रहे हैं।

यूरोप में बढ़ रहे केस, एशिया में आ रही गिरावट

भारत में केस पॉजिटिविटी 5.3 फीसदी है। पिछले 2 सप्ताह में भारत में केस पॉजिटिविटी 0.6 फीसदी है। भूषण ने आगे कहा कि यूरोप, अफ्रीका और नॉर्थ अमेरिका में लगातार कोविड मामले लगातार बढ़ रहे हैं। एशिया में कोविड मामले अभी भी लगातार घट रहे हैं। भारत में पिछले 2 सप्ताह से प्रतिदिन नए मामले लगभग 7000 हैं। भारत में भी कोविड मामले लगातार घट रहे हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here