Xiaomi becomes number 1 smartphone company in first quarter of 2022 samsung is second – Tech news hindi


चीन की स्मार्टफोन मेकर शाओमी ने एक बार फिर बाकी कंपनियों को पटखनी दी है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 की पहली तिमाही में शाओमी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी रही है। इसका मार्केट शेयर 23 फीसदी का रहा। वहीं, दूसरे पायदान पर सैमसंग रही जिसकी मार्केट शेयर 20 फीसदी पर रहा। तीसरे और चौथे नंबर पर रियलमी और वीवो काबिज रही हैं। इन दोनों का मार्केट शेयर क्रमश: 16 और 15 फीसदी है। जबकि पांचवें नंबर पर ओप्पो है, जिसकी मार्केट शेयर 9 फीसदी है। 

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में Xiaomi का दबदबा

2022 की पहली तिमाही में Xiaomi का दबदबा रहा, लेकिन साल दर साल इसकी हिस्सेदारी में 13 प्रतिशत की गिरावट आई। ध्यान दें कि इस शेयर में पोको के शेयर भी शामिल थे। इस दौरान सैमसंग 1 प्रतिशत गिरावट के साथ दूसरे स्थान पर रहा। लेटेस्ट गैलेक्सी S22 सीरीज़, अपडेटेड गैलेक्सी ए सीरीज़ और एम सीरीज़ लॉन्च के साथ, सैमसंग ने किफायती प्रीमियम सेगमेंट (30,000 रुपये से 45,000 रुपये) में भी अपनी बढ़त बनाए रखी।

यह भी पढ़ें: सिर्फ ₹5,499 में मिल रहा Redmi 7 फोन, तीन कैमरे और 4000mAh बैटरी जैसे फीचर्स

हालांकि, काउंटरपॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट है कि 2022 की पहली तिमाही में ओवरऑल स्मार्टफोन बाजार में 16 प्रतिशत की गिरावट आई है। इसके अलावा, फीचर फोन बाजार में भी साल-दर-साल 39 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। रिपोर्ट की मानें तो आईटेल ने 21 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ फीचर फोन बाजार का नेतृत्व किया।

संबंधित खबरें

यह भी पढ़ें: WhatsApp पर होगी कैशबैक की बारिश, हर यूजर को मिलेंगे 33 रुपये, जानिए कैसे

इस बीच, Apple की हिस्सेदारी में 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। Apple प्रीमियम सेगमेंट (30,000 रुपये से अधिक) में सबसे अधिक बिकने वाला ब्रांड बना रहा, जिसमें iPhone 13 और iPhone 12 पर आकर्षक ऑफ़र से काफी मदद मिली। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here