Xiaomi Redmi 10 Review in hindi with Price Specifications and features – Tech news hindi


Redmi ने पिछले महीने नया बजट स्मार्टफोन Redmi 10 लॉन्च किया है। यह कंपनी के Redmi 9 का सक्सेसर मॉडल है। फोन में 6000mAh बैटरी, स्नैपड्रैगन 680 प्रोसेसर, और 50MP प्राइमरी कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं। यह दो वेरिएंट में आता है। इसके 4GB/64GB वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपये और 6GB/128GB वेरिएंट की कीमत 12,999 रुपये है। हमने इसके 4GB वेरिएंट का कुछ दिन इस्तेमाल किया और आपके लिए इसका रिव्यू ले आए हैं। 

डिस्प्ले और डिजाइन: 

फोन का डिजाइन काफी आकर्षक है, खासकर इसका रियर पैनल। रेडमी 10 में आपको टैक्स्चर्ड वाला बैक पैनल मिलता है। इसके साथ बिलकुल नया कैमरा डिजाइन और साथ में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। रियर से देखने पर फोन थोड़ा प्रीमियम नजर आता है। आपको आगे की तरफ वाटर-ड्रॉप नॉच वाला डिजाइन मिलता है। रेडमी का ये फोन तीन रंगों- कैरेबियन ग्रीन, पैसिफिक ब्लू और मिडनाइट ब्लैक में आता है। रिव्यू के लिए हमें कैरेबियन ग्रीन कलर दिया गया। 

संबंधित खबरें

Redmi 10 स्मार्टफोन में 6.71-इंच का HD डिस्प्ले मिलता है। यह डिस्प्ले काफी बड़ा है और इसकी प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास लगा है। बड़े साइज के चलते इसे एक हाथ से इस्तेमाल करना आपके लिए मुश्किल रहेगा। अपने फेवरिट ऑनलाइन कॉन्टेंट को HD में देखने के लिए इसमें Widevine L1 का सपोर्ट दिया गया है। यूट्यूब वीडियोज को आप अधिकतम 1080P तक देख पाते हैं। रिफ्रेश रेट सामान्य है। इसमें स्टोरेज बढ़ाने के लिए डेडिकेटेड माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट, एक 3.5 मिमी हेडफोन जैक, एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिए गए हैं। 

मुझे इसके फिंगरप्रिंट सेंसर की स्पीड काफी अच्छी लगी है। यह बिना कोई Error दिए उंगली लगाते ही फोन को अनलॉक कर देता है। फेस-अनलॉक और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर के दौर में मुझे रियर फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल करना अच्छा लगता है। 

सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस

फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 680 प्रोसेसर के साथ LPDDR4x रैम और UFS 2.2 स्टोरेज मिलती है। यह बिना किसी समस्या के लगभग सभी टास्क को आसानी से पूरा कर लेता है। 11 हजार रुपये की रेंज में यह एक अच्छा प्रोसेसर है। यह Android 11 ऑपरेटिंग सिस्टम पर आधारित MIUI 13 स्किन पर काम करता है। इसका यूजर इंटरफेस आपको बाकी शाओमी फोन जैसा ही लगेगा। फोन में Amazon, Facebook, Prime Video, Linkedin, Spotify और Moj जैसे ऐप्स प्री-इंस्टॉल मिलते हैं। 

हमने इसमें बाइक रेसिंग, हिल क्लाइंब रेसिंग और BGMI जैसे गेम्स को टेस्ट किया है। तीनों गेम इसमें आसानी से रन हो गए। BGMI को आप सिर्फ Balanced ग्राफिक्स और Medium फ्रेम रेट्स तक खेल पाते हैं। इसमें HD ग्राफिक्स सपोर्ट नहीं करते। गेम्स हालांकि काफी स्मूद चलता है। गेम आधा घंटा खेलने के बाद सिर्फ 4 फीसदी बैटरी खर्च हुई और हीटिंग की भी कोई खास समस्या नहीं दिखी। 

इसमें रैम बूस्टर का फीचर भी दिया गया है। 6 जीबी रैम वाले वेरिएंट को आप 8 जीबी तक और बढ़ा सकते हैं, जिससे कुल रैम मिलकर 14GB हो जाएगी। इससे आपको मल्टी-टास्किंग में आसानी होती है। 

कैसा है कैमरा 

फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए, हैंडसेट में पीछे की तरफ एक डुअल-कैमरा है जिसमें 50MP का प्राइमरी सेंसर और 2MP का डेप्थ सेंसर होता है। वहीं, सेल्फी और वीडियो कॉल के लिए फ्रंट में 5MP का शूटर मौजूद है।

फोन का कैमरा औसत कहा जाएगा। इसमें ढेर सारे कैमरा मोड्स- Portrait, Photo, Video, Pro, SloMo, TimeLapse, Short Video दिए गए हैं। 

दिन की रोशनी में अच्छी तस्वीरें आ जाती हैं। हालांकि कलर नैचुरल से थोड़े फीके नजर आएंगें। कलर को अपने हिसाब से एडजस्ट करने के लिए इसमें कुछ फिल्टर्स भी दिए गए हैं। 

पोर्ट्रेट मोड से भी ठीक-ठाक तस्वीरें ले सकते हैं। 

अंधेरे या रात में तस्वीरें लेने के लिए इसमें एक Night Mode भी दिया गया है। हालांकि नाइट मोड से अच्छी तस्वीर मुझे नॉर्मल मोड में दिखीं। 

5MP का फ्रंट कैमरा भी ठीक है। सेल्फी में आपको बहुत डिटेल्स तो नजर नहीं आएगी, लेकिन आपका काम चल जाएगा। 

बैटरी और चार्जिंग टाइम

Redmi 10 में 6,000mAh की बड़ी बैटरी मिलती है। बैटरी 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट हालांकि बॉक्स में सिर्फ 10W चार्जर दिया जाता है। छोटे चार्जर और बड़ी बैटरी के चलते फोन फुल चार्ज होने में काफी समय लेता है।

हमारी टेस्टिंग के दौरान यह 10W चार्जर के जरिए 1 घंटा 20 मिनट में सिर्फ 32 फीसदी चार्ज हुआ। हालांकि जितनी धीमा यह चार्ज होता है उससे भी ज्यादा समय में यह डाउन होता है। यानी गेमिंग, वीडियो देखना और बाकी टास्क करने के बाद भी फोन की बैटरी आसानी से डेढ़ दिन चल जाती है। लंबी बैटरी चाहिए तो फोन आपको काफी पसंद आएगा। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here