Yamaha E01 electric scooter testing starts across the world


यामाहा (Yamaha) भी भारतीय बाजार में अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर (Electric) को लाने की पूरी तैयार कर चुकी है। पहले जहां कंपनी ने डीलर्स मीट में E01 और NEO इलेक्ट्रिक स्कूटर (electric scooter) को पेश किया था। तो अब थाईलैंड, ताइवान, इंडोनेशिया और मलेशिया में इसकी टेस्टिंग शुरू कर दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यामाहा E01 यासुशी नोमुरा के लिए प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (PoC) प्लानर ने कहा कि इलेक्ट्रिक स्कूटर का यूरोप और जापान में भी परीक्षण किया जाएगा। इसकी टेस्टिंग यूरोप में हाईवे पर भी की जाएगी। अब माना जा रहा है कि इसकी लॉन्चिंग से जल्द पर्दा उठाया जा सकता है। कंपनी ने इस ई-स्कूटर को 2019 टोक्यो मोटर शो में पेश किया गया था।

100km/h की टॉप स्पीड मिलेगी

Yamaha E01 का डिजाइन और सीटिंग लगभग Yamaha NMax के जैसी होगी। E01 में 4.9 kWh की लिथियम-आयन बैटरी मिलेगी, जो एक इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देगी। ये मोटर 5,000 rpm पर 8.1 kW और 1,950 rpm पर 30.2 Nm का टार्क जनरेट करेगी। इसे शहर के डेली काम के हिसाब से डिजाइन किया गया है। ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज पर 100km तक की रेंज देगा। वहीं, इसकी टॉप स्पीड 100 किमी प्रति घंटे तक होगी। Yamaha E01 ई-स्कूटर में ईको, नॉर्मल और पावर नाम के तीन ड्राइविंग मोड के साथ-साथ रिवर्स मोड में भी मिलेगा।

ये भी पढ़ें- New Car Launch May 2022: किआ EV6 से लेकर होंडा की मोस्ट माइलेज कार, मई में 4 मॉडल लॉन्च होंगे

संबंधित खबरें

ये भी पढ़ें- EV बनाने वाली कंपनी के CEO ने कहा- बैटरी में आग के लिए चीन जिम्मेदार, इस साल डिमांड में तेजी आएगी

1 घंटे में 80% चार्ज हो जाएगा

इस ई-स्कूटर से जुड़ी जो रिपोर्ट्स सामने आई है उसके मुताबिक, इसमें तीन चार्जिंग ऑप्शन मिलेंगे। डोमेस्टिक पर्पज से नॉर्मल चार्जर मिलेगा, जो वॉल पर फिक्स किया जा सकेगा। ये एक फास्ट चार्जर होगा। इससे स्कूटर एक घंटे में 80% तक चार्ज हो जाएगा। वहीं, इसके साथ एक पोर्टेबल चार्ज दिया जाएगा, जो 110 से 240 वोल्ट की सप्लाई पर स्कूटर को करबी 14 घंटे में फुल चार्ज कर देगा। फीचर्स की बात करें तो Yamaha E01 में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और कीलेस स्टार्ट फीचर भी मिलेगा।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here