YouTube is testing 4K quality video playback only for Premium users – Tech news hindi


अगर आप यूट्यूब वीडियोज बड़ी स्क्रीन पर देखने वालों में से हैं तो आपके लिए बुरी खबर है। अब प्लेटफॉर्म पर 4K वीडियोज देखने का विकल्प सभी यूजर्स को नहीं मिलेगा और इसे केवल यूट्यूब प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के लिए सीमित किया जा रहा है। बाकी यूजर्स को 4K या इससे बेहतर क्वॉलिटी में वीडियो नहीं दिखाए जाएंगे। 

यूट्यूब प्रीमियम सेवा की मदद से सब्सक्राइबर्स को ऐड-फ्री वीडियोज देखने और बैकग्राउंड में वीजियोज प्ले करने जैसे विकल्प मिल जाते हैं। इसके अलावा उन्हें फ्री यूट्यूब प्रीमियम म्यूजिक का फायदा भी मिलता है और वे यूट्यूब वीडियोज ऑफलाइन देखने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। 

Youtube वीडियो से पहले देखने होंगे 5 विज्ञापन, Skip भी नहीं कर सकेंगे आप

प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के साथ चल रही टेस्टिंग

एक रेडिट पोस्ट में सामने आया है कि यूट्यूब 4K वीडियो प्लेबैक की टेस्टिंग अपने प्रीमियम प्लान के साथ कर रहा है। इसका मतलब है कि केवल प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूट्यूब यूजर्स की 4K (2160p) या इससे बेहतर रेजॉल्यूशन में वीडियोज देख पाएंगे।

नॉन-प्रीमियम यूजर्स के लिए लॉक्ड होगा विकल्प

ऑनलाइन शेयर किए गए स्क्रीनशॉट्स में बताया गया है कि नॉन-प्रीमियम यूजर्स को 1440p तक क्वॉलिटी वाला प्लेबैक ही मिलेगा। हालांकि, वीडियो क्वॉलिटी सेक्शन में उन्हें दिखेगा कि वीडियो किन रेजॉल्यूशंस में उपलब्ध है, लेकिन 4K और इसके बाद वाले विकल्प उन्हें लॉक्ड दिखेंगे।

पूरे 25 लाख रुपये जीतने का मौका दे रही है गूगल, यह है तरीका

पहले से ज्यादा विज्ञापन दिखाएगा वीडियो प्लेटफॉर्म

यूट्यूब चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स इसका प्रीमियम सब्सक्रिप्शन लें। यही वजह है कि बीते दिनों 12 स्किपेबल ऐड्स दिखाए जाने की बात सामने आई थी और कंपनी इसकी टेस्टिंग कर रही है। ऐसे ऐड्स को बंपर ऐड्स कहते हैं, जिन्हें छह सेकेंड्स के लिए दिखाया जाता है। 



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here